ज्योतिषी दृष्टि से ग्रह प्रवेश टिप्स फॉर न्यू होम

नया घर किसी के जीवन में एक बड़ा मील का पत्थर होता है, और इस शुभ अवसर को सही तरीके से मनाने के लिए, ज्योतिषीय दृष्टिकोण से कुछ खास टिप्स का पालन करना अत्यंत लाभकारी हो सकता है। ये टिप्स न केवल आपके नए घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेंगे, बल्कि आपके जीवन को भी खुशहाल और समृद्ध बनाएंगे। आइए, इंदौर के प्रसिद्ध ज्योतिषी मनोज साहू जी के अनुसार से नए घर में प्रवेश के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझावों पर विचार करें।

शुभ मुहूर्त का चयन

  • गृह प्रवेश का सबसे महत्वपूर्ण पहलू शुभ मुहूर्त का चयन है। शुभ मुहूर्त का निर्धारण करते समय ग्रहों की स्थिति, तिथि और नक्षत्र का विशेष ध्यान रखा जाता है। भारत के प्रसिद्ध ज्योतिषी मनोज साहू जी के अनुसार, वसंत पंचमी, अक्षय तृतीया, और दशहरा जैसे विशेष दिन गृह प्रवेश के लिए अत्यंत शुभ माने जाते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपके नए घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो और सभी बाधाएं दूर हों।

main door, best astrologer sahu ji

मुख्य द्वार की दिशा

  • नए घर में प्रवेश के लिए मुख्य द्वार की दिशा का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूर्व या उत्तर दिशा में मुख्य द्वार होना सबसे शुभ माना जाता है। इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। यदि आपके घर का मुख्य द्वार इन दिशाओं में नहीं है, तो आप वास्तु दोष निवारण के लिए पवित्र और शुभ चिह्नों जैसे स्वस्तिक या ॐ का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके घर में सुख और समृद्धि को बनाए रखने में मदद करेगा।

गृह प्रवेश पूजन

  • गृह प्रवेश से पहले एक विस्तृत पूजा का आयोजन करना चाहिए। यह पूजा नवग्रहों, वास्तु देवता और कुल देवी -देवता की आराधना से शुरू होती है। पूजन के दौरान हवन और मंत्रोच्चारण का विशेष महत्व होता है, क्योंकि इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। मनोज साहू जी के अनुसार, गृह प्रवेश के समय गायत्री मंत्र और महा मृत्युंजय मंत्र का जाप विशेष रूप से लाभकारी होता है।

भगवान की मूर्तियों के दर्शन करते वक्त रखे ध्यान, best astrologer in Indore

कलश स्थापना

  • गृह प्रवेश के समय कलश स्थापना एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है। कलश को पवित्र जल, आम के पत्तों और नारियल से भरकर घर के मुख्य द्वार पर रखा जाता है। यह अनुष्ठान घर में सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और घर के सभी सदस्य स्वस्थ और खुशहाल रहते हैं। मनोज साहू जी के अनुसार, कलश स्थापना से घर में लक्ष्मी का वास होता है और संपत्ति की वृद्धि होती है।

घर में शांति पूजा - विधियाँ, महत्व और लाभ, best astrologer in indore

हवन

  • गृह प्रवेश के समय हवन का आयोजन करना चाहिए। हवन में विशेष रूप से गाय के घी, हवन सामग्री और औषधियों का उपयोग किया जाता है। हवन के धुएं से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और वातावरण शुद्ध होता है। हवन में स्वस्तिवाचन और वास्तु शांति मंत्र का उच्चारण विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और सभी प्रकार के वास्तु दोष दूर होते

नारियल और स्वास्तिक का महत्व

  • गृह प्रवेश के समय मुख्य द्वार पर नारियल फोड़ना और स्वास्तिक का चिन्ह बनाना शुभ माना जाता है। यह अनुष्ठान घर में सुख-समृद्धि और शांति का प्रतीक होता है। स्वास्तिक का चिन्ह सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और नकारात्मकता को दूर करता है। मनोज साहू जी के अनुसार, यह अनुष्ठान परिवार के सभी सदस्यों के लिए खुश हाली लाता है और घर को बुरी नजर से बचाता है।

दीपक जलाना

  • गृह प्रवेश के समय घर के हर कोने में दीपक जलाना चाहिए। यह अनुष्ठान घर में रोशनी और ऊर्जा का संचार करता है। दीपक जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और नकारात्मकता दूर होती है। मनोज साहू जी के अनुसार, यह अनुष्ठान घर के वातावरण को शुद्ध करता है और परिवार के सभी सदस्यों को खुश और स्वस्थ रखता है।

पवित्र ध्वनि

  • गृह प्रवेश के समय पवित्र ध्वनियों का विशेष महत्व होता है। शंखनाद, घंटी बजाना और मंत्रोच्चारण से घर का वातावरण पवित्र और सकारात्मक होता है। यह ध्वनियाँ नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती हैं और सकारात्मकता को आकर्षित करती हैं। मनोज साहू जी के अनुसार, यह अनुष्ठान घर में शांति और सुख-समृद्धि लाता है।

House cleaning, best astrologer in ind

घर की सफाई

  • गृह प्रवेश से पहले नए घर की पूरी सफाई करनी चाहिए। घर के हर कोने को साफ करना और गंगाजल से पवित्र करना शुभ माना जाता है। सफाई से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। मनोज साहू जी के अनुसार, यह अनुष्ठान घर के वातावरण को शुद्ध करता है और नए जीवन की शुरुआत को सकारात्मक बनाता है।

नमक और हल्दी का उपयोग

  • गृह प्रवेश के समय घर के मुख्य द्वार पर नमक और हल्दी का छिड़काव करना शुभ माना जाता है। यह अनुष्ठान घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है। नमक और हल्दी को पवित्र और शुद्ध माना जाता है, और इनका उपयोग घर के वातावरण को शुद्ध करता है।

बिस्तर और रसोई

  • नए घर में सबसे पहले बिस्तर और रसोई की स्थापना करें। यह वास्तु शास्त्र के अनुसार अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि बिस्तर से आराम और रसोई से पोषण मिलता है। इंदौर के प्रसिद्ध ज्योतिषी मनोज साहू जी के अनुसार, नए घर में सबसे पहले रसोई की स्थापना करने से घर में अन्न और धन की कभी कमी नहीं होती।

पंचमुखी हनुमानजी की स्थापना

  • गृह प्रवेश के समय पंचमुखी हनुमानजी की तस्वीर या मूर्ति को घर के मुख्य द्वार पर लगाना बहुत शुभ माना जाता है। यह न केवल घर की सुरक्षा करता है, बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार करता है। इंदौर के प्रसिद्ध ज्योतिषी मनोज साहू जी के अनुसार, पंचमुखी हनुमानजी की स्थापना से घर में किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है।

घर की दिशाओं का ध्यान रखें

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की प्रत्येक दिशा का अपना महत्व होता है। जैसे कि, उत्तर-पूर्व दिशा को ज्ञान और ध्यान के लिए सबसे शुभ माना जाता है, इसलिए इस दिशा में पूजा कक्ष या अध्ययन कक्ष होना चाहिए। दक्षिण-पश्चिम दिशा स्थायित्व का प्रतीक होती है, इसलिए इस दिशा में बेडरूम होना चाहिए। दिशाओं का सही उपयोग घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है और समृद्धि को आकर्षित करता है।

गृह प्रवेश के बाद पहले दिन का महत्व

  • गृह प्रवेश के पहले दिन को विशेष मान्यता दी जाती है। इस दिन घर में कोई झगड़ा या कलह नहीं होना चाहिए, ताकि घर में शांति बनी रहे। इस दिन घर में मेहमानों को बुलाना और उन्हें भोजन कराना भी शुभ माना जाता है। यह घर की सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है और घर को आशीर्वाद प्राप्त होता है।

संगीतमय वातावरण

  • गृह प्रवेश के समय घर में संगीतमय वातावरण बनाना बहुत शुभ माना जाता है। धार्मिक संगीत, भजन या मंत्रों का उच्चारण घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और घर के वातावरण को शुद्ध और पवित्र बनाता है। मनोज साहू जी के अनुसार, यह अनुष्ठान घर में शांति और समृद्धि लाता है।

निष्कर्ष

ज्योतिषी दृष्टि से ग्रह प्रवेश के ये टिप्स आपके नए घर में सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि को आकर्षित करने में सहायक हो सकते हैं। भारत के प्रसिद्ध ज्योतिषी मनोज साहू जी के अनुसार, इन टिप्स का पालन करके आप अपने नए घर में शांति, सुख और समृद्धि का वास कर सकते हैं। नए घर में प्रवेश का यह महत्वपूर्ण अनुष्ठान आपके जीवन में खुशहाली और सफलता लाएगा। वास्तु और ज्योतिष के इन सिद्धांतों का पालन करना आपके नए घर को एक पवित्र और शुभ स्थान बना सकता है, जो आपके और आपके परिवार के लिए अनगिनत खुशियों और सफलताओं का द्वार खोलेगा।

Scroll to Top