लाल किताब रहस्यमयी ज्योतिष की किताब - Best Astrologer Sahu Ji in Indore Madhya Pradesh

लाल किताब: रहस्यमयी ज्योतिष की किताब

परिचय

लाल किताब ज्योतिष की एक रहस्यमयी और प्राचीन पुस्तक है, जिसे भारतीय ज्योतिष के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। इस किताब का अध्ययन और इसका सही उपयोग व्यक्ति के जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान करने में सहायक हो सकता है। इस ब्लॉग में हम लाल किताब की उत्पत्ति, इसकी विशेषताएँ, और इसके प्रमुख उपायों पर विस्तृत चर्चा करेंगे।

लाल किताब की उत्पत्ति और इतिहास

लाल किताब की उत्पत्ति के बारे में कई धारणाएँ हैं। कहा जाता है कि इसका पहला संस्करण 1939 में प्रकाशित हुआ था। यह किताब उर्दू भाषा में लिखी गई थी और इसमें ज्योतिषीय ज्ञान को सरल भाषा में प्रस्तुत किया गया था। लाल किताब के लेखक पंडित रूपचंद जोशी माने जाते हैं, जिन्होंने इसे लेखन और अध्ययन के माध्यम से संकलित किया।

लाल किताब की विशेषताएँ

  • सरल भाषा और शैली: लाल किताब की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता इसकी सरल भाषा और शैली है। इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से पढ़ सकता है और इसके उपायों को अपने जीवन में लागू कर सकता है।
  • ग्रहों के उपाय: लाल किताब में ग्रहों की दशा और दिशा के आधार पर उपाय बताए गए हैं, जो व्यक्ति के जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।
  • दैनिक जीवन के उपाय: इसमें दिए गए उपाय दैनिक जीवन में आसानी से किए जा सकते हैं और इन्हें करने से व्यक्ति को तुरंत लाभ मिलता है।
  • सामान्य समस्याओं के समाधान: लाल किताब में व्यक्ति की सामान्य समस्याओं जैसे विवाह, धन, स्वास्थ्य आदि के समाधान भी दिए गए हैं।

लाल किताब के प्रमुख उपाय

  • सूर्य ग्रह के उपाय: सूर्य ग्रह के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए रविवार के दिन सूर्योदय से पहले स्नान करें और तांबे के लोटे में जल भरकर सूर्य को अर्पित करें। इस दौरान ‘ॐ सूर्याय नमः’ मंत्र का जाप करें।
  • चंद्र ग्रह के उपाय: चंद्र ग्रह के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और ‘ॐ चंद्राय नमः’ मंत्र का जाप करें।
  • मंगल ग्रह के उपाय: मंगल ग्रह के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं और ‘ॐ मंगलाय नमः’ मंत्र का जाप करें।
  • बुध ग्रह के उपाय: बुध ग्रह के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं और ‘ॐ बुधाय नमः’ मंत्र का जाप करें।
  • गुरु ग्रह के उपाय: गुरु ग्रह के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए गुरुवार के दिन पीले वस्त्र पहनें और पीले खाद्य पदार्थ का सेवन करें। ‘ॐ गुरवे नमः’ मंत्र का जाप करें।
  • शुक्र ग्रह के उपाय: शुक्र ग्रह के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी की पूजा करें और ‘ॐ शुक्राय नमः’ मंत्र का जाप करें।
  • शनि ग्रह के उपाय: शनि ग्रह के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और ‘ॐ शनैश्चराय नमः’ मंत्र का जाप करें।

लाल किताब के लाभ

लाल किताब के उपायों का पालन करने से व्यक्ति को जीवन में अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। यह पुस्तक न केवल ज्योतिषीय ज्ञान का भंडार है, बल्कि इसमें दिए गए उपाय व्यक्ति के मानसिक, शारीरिक, और आर्थिक स्थिति को सुधारने में भी सहायक होते हैं।

  • मानसिक शांति: लाल किताब के उपायों का पालन करने से व्यक्ति को मानसिक शांति प्राप्त होती है और जीवन में संतुलन बना रहता है।
  • स्वास्थ्य में सुधार: लाल किताब के उपाय व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार लाने में भी सहायक होते हैं। इसमें बताए गए उपाय शारीरिक रोगों को दूर करने में मदद करते हैं।
  • आर्थिक स्थिति में सुधार: लाल किताब के उपायों का पालन करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है। यह पुस्तक धन प्राप्ति के उपाय भी बताती है।
  • विवाह संबंधित समस्याओं का समाधान: इंदौर के प्रसिद्ध ज्योतिषी मनोज साहू जी के अनुसार लाल किताब में विवाह संबंधित समस्याओं के समाधान के उपाय भी बताए गए हैं, जिससे व्यक्ति का वैवाहिक जीवन सुखमय बनता है।

लाल किताब के अनुयायी और आलोचना

लाल किताब के अनुयायियों की संख्या बहुत बड़ी है, जो इसके उपायों का पालन कर अपने जीवन को सुधारते हैं। लेकिन कुछ आलोचकों का मानना है कि इसके उपाय अंधविश्वास पर आधारित हैं। इसके बावजूद, लाल किताब ने अपनी सरल भाषा और प्रभावी उपायों के कारण लोगों के बीच अपनी विशेष पहचान बनाई है।

निष्कर्ष

लाल किताब ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण पुस्तक है, जो सरल भाषा में ज्योतिषीय ज्ञान और उपाय प्रस्तुत करती है। इसके उपायों का पालन करने से व्यक्ति के जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान संभव है। हालांकि, इन उपायों को करते समय श्रद्धा और विश्वास का होना आवश्यक है, ताकि इनका पूर्ण लाभ प्राप्त हो सके। एस्ट्रोलॉजर साहू जी जैसे इंदौर के प्रसिद्ध ज्योतिषी ने भी लाल किताब के उपायों को अपनाने की सलाह दी है, जो व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं।

Scroll to Top